यह एक आपदा ही है! एक साल पहले पड़ोसियों में मैं ही कुवांरी थी. मेरे सारे दोस्तों की शादी बहुत पहले ही हो चुकी थी! इसकी वजह…

…मैं मोटी थी! मेरे गाल लटके हुए थे और डबल चिन को साफ-साफ देखा जा सकता था. मेरे विशालकाय नितम्ब ढकने के लिए दोगुना कपड़ा लगता था. मेरा पेट ऐसे बाहर निकल गया था जैसे मैं गर्भवती थी. कौन चाहेगा मुझे? कोई नहीं. मैं सिर्फ 21 साल की थी.

मेरे रिश्तेदारों ने पड़ोस के किसी उम्रदराज पुरुष से शादी के लिए मेरे माता पिता को राजी करने की कोशिश की. शायद वे डर गये थे कि मैं अगर और मोटी हो जाउंगी तो ऐसा पति भी नहीं मिलेगा. क्या होता मेरा?

 

 


मैं अपना वजन कम करने के लिए कोई प्रभावी तरीका नहीं निकाल पाई थी. मैंने डाइटिंग की, लेकिन बहुत जल्दी हीं मैं इस रास्ते से हट गई. मैं एक दिन भी बिना चीनी के नहीं रह सकती थी. अभी भी मैं यह नहीं कर सकती हूँ.


मैंने खेलने की कोशिश की. लेकिन किसी भी क्रिया से सांस की तकलीफ़ होने लगी, और मैं पसीने से बेहाल हो जाती, जैसे लगता कि मैं कपड़ों में ही नहा रही थी. वजन कम शुरू होने से पहले ही मैं जिम मे मरने लगती थी. इसके अलावा मैं क्या कर सकती थी?

एक बार मेरी सबसे अच्छी सहेली मुझसे मिली. वह अपने साथ लाई थी Green Coffee Grand. उसने मुझे बताया कि उसकी माँ ने एक महीने के अंदर लगभग अपना 20 किलो वजन कम किया है! अब मेरी बारी थी.

Green Coffee Grand India

मैंने इसे लेना शुरु किया, और एक और पैकेज का आर्डर दे दिया.

हरी कॉफी बीन्स में वसा कम करने वाले घटक और एंटीऑक्सिडेंट्स शामिल होते हैं और वे टूट कर अतिरिक्त वसा को हटाते, रस प्रक्रिया को सुधारते, और भूख को कम करते हैंशरीर की सभी क्रियाएं सही हो जाती हैं, और अंग सही तरीके से काम करने लगते हैं.

शुरू के कुछ दिनों मे ही मैंने इसका प्रभाव देखा- चीनी खाने की इच्छा अचानक से बंद हो गयी.

मैं बहुत डर रही थी, इसलिए वज़न नापने का समय आगे बढ़ाती रही. मेरी स्लिमिंग प्रक्रिया शुरू होने के बाद पहली बार मैंने एक सप्ताह के बाद वज़न किया था. 7 किलो कम! मैं अपनी आँखों पर विश्वास नहीं कर पा रही थी.
सचमुच मेरे पेट और जांघो का मोटापा मेरी आंखों के सामने ग़ायब हो गया था2 सप्ताह के अंदर मैंने 11 किलो वजन कम किया. मुझे शानदार लग रहा था: मैं घर पर एरोबिक्स भी करने लगी थी. मैं हैरान थी!

महीने के अंत से पहले, मेरा वज़न लगभग 20 किलो कम था. मैंने खुद को शीशे में देखा और पहचान तक नहीं पाई- एक मोटी हिप्पो से मैं स्लिम,सुन्दर और सुडौल हो गई थीं.

यहाँ तक कि मेरा चेहरा भी बदल गया: बड़े गालों के कारण मेरी आँखें संकीर्ण दरार जैसी दिखने की आदी हो गई थी. अब वे बड़ी और भावपूर्ण हो गई है.
दो डबल चिन गायब हो गईं जिनके नीचे सुडौल, पतली गर्दन थी. सुन्दर!

मेरे माता-पिता मेरी तारीफ करते थकते नहीं थे. मेरी सहेली ने मुझे अपने भाई रंजन से मिलाया. वह इतना बहुत सुन्दर है कि मुझे लगता है कि उसके ऊपर से अपनी आंखे हटाना असंभव है. उसने प्यार भरी निगाहों से मुझे देखा और कहा कि मैं खिले गुलाब के जैसी सुन्दर थी. जाहिर है, उसे मुझसे प्यार हो गया था!


सब कुछ बहुत जल्दी हुआ. कुछ ही दिनो में रंजन के माता पिता मेरी शादी के लिए हाथ मांगने आये. मैं अभी भी अपने भाग्य पर विश्वास नहीं कर पाती हूँ.


मैं सोचते ही हिल जाती हूँ कि मेरा जीवन किस तरीके का होता अगरGreen Coffee Grand नहीं होती.

मैं शायद और मोटी होकर फूट-फूट कर रो रही होती. तब तक, जब तक कि उस बूढ़े, घृणित व्यक्ति से शादी करना ही मेरे लिए काफी होता.

सहेलियों, आपके लिए मेरी कहानी एक अच्छा उदहारण है. अपनी खुशियों को कल के भरोसे मत रखो. आज से ही अपने स्लिम होने की प्रक्रिया शुरू करें. फिर आपको अपने दरवाजे पर पुरुषों की लम्बी लाइन मिलेगी, मेरी बातों को याद रखें. सबसे महत्वपूर्ण बात, बुद्धिमानी से चुनाव करें.

 

LEAVE A REPLY