हम सब जानते हैं कि पुरुष और महिलाएँ बेहद अलग होते हैं, लेकिन इसका मतलब आखिर है क्या? एक आदमी और औरत के बीच में बात-चीत छुपे हुए बमों से भरी जमीन की तरह होती है, जितनी देर में दूसरा कुछ समझ पाए कि क्या गड़बड़ हो गई है, कोई न कोई एक बम पर पैर रख देता है। नीचे कुछ टिप्स दी हैं जिनसे अप्रिय स्थितियाँ कम की जा सकती हैं।

  1. महिलाओं हर बार मसला सुलझाना नहीं चाहती

जब कोई आदमी एक प्रश्न पूछता है तो वह उम्मीद करता है कि आप उसे कोई ऐसी चीज बताएँगी जो उसे पता नहीं है। जब एक महिला एक प्रश्न पूछती है तो कई बार हम सिर्फ यह चाहती हैं कि हमें सुना जाए। और हमारी बात मान ली जाए!

  1. रंग बहुत महत्वपूर्ण होते हैं

अधिकतर पुरुषों से यदि आप उसका फ़ेव्रेट रंग पूछेंगी तो वो आपकी तरह ऐसे देखेगा मानो आपने पूछ लिया हो कि पानी गीला क्यों होता है? महिलाओं के लिए, जूतों, लिपस्टिक, स्कर्ट का रंग बहुत महत्वपूर्ण होता है और वे इस बात को लेकर काफी गंभीर होती हैं!

  1. समय की परिभाषा एक जैसी नहीं होती

वो पूछता है “अभी तैयार होने में और कितनी देर लगेगी? आप कहती हैं “पाँच मिनट”। उसे बड़ा आश्चर्य होता है जब आप बढ़िया तैयार होकर बीस मिनट बाद बाहर आती हैं। पाँच मिनट तो एक अंदाज़ था कोई एग्रीमेंट नहीं!

  1. ओए, चीजें हमारे कंट्रोल में नहीं होतीं

महीने में कई दिन ऐसे होते हैं जब हम सोच समझ कर काम करती हैं और कई दिन ऐसे होते हैं जब ऐसा नहीं हो पाता। इसका कुछ नहीं हो सकता और ये ऐसे ही रहेगा!

  1. शॉपिंग अपने आप में एक काम है

जब पुरुष शॉपिंग करने जाते हैं तो वे कुछ खरीदने जाते हैं। जब महिलाएँ शॉपिंग करने जाती हैं तो सिर्फ काम पूरा होने से मतलब नहीं होता, शॉपिंग का काम खुद अपने में भी उतना ही महत्वपूर्ण होता है।

  1. जूते बड़े महत्वपूर्ण होते हैं

बस होते हैं। इसे समझने की कोशिश न करें, बस इसे मान लीजिए।

  1. हम सब कर सकती हैं, बस करने का मन नहीं होता

पुरुष यह मानते हैं कि जब बात प्रैक्टिकल चीजों जैसे, फ्यूज़ बदलने, छोटी-मोटी रिपेयरिंग करने आदि की होती है तो पुरुषों को ही सब आता है। महिलाएँ भी बेशक ये सब काम कर सकती हैं लेकिन हम अपना समय किसी दूसरी बेहतर चीज में लगाना पसंद करती हैं।

  1. महिलाएँ कोई दूसरी प्रजाति नहीं हैं

आखिर में पुरुषों को सबसे ज़्यादा समस्या आती है उस सीक्रेट फॉर्मूला का पता करने की जिससे वे महिलाओं को समझ सकें। लेकिन इसमें एक समस्या है: हम सब एक जैसी नहीं होतीं! यह एक सीधा सा लेकिन बड़ा महत्वपूर्ण सच है और किसी को ठीक से समझने में समय लगता है!

LEAVE A REPLY