अनुभव दर्शाता है कि कामेच्छा में कमी के मुख्य कारण होते हैं थकान, रिश्ते में आपसी बात-चीत और लगाव का अभाव, लाइफ़्स्टाइल में बदलाव, बुढ़ापा और डेलीवरी, रजोनिवृत्ति और यहाँ तक की गर्भनिरोधक गोलियों के कारण आने वाले फ़िजिकल और हॉरमोनल बदलाव।

समस्या को समझना

विभिन्न क्षेत्रों के रिसर्चर्स महिलाओं की कामेच्छा पर शोध कर रहे हैं और इसे ठीक से समझने का प्रयास कर रहे हैं। कुछ कहते हैं कि शारीरिक बदलावों के कारण मानसिक रूप से कामेच्छा दब जाती है। दूसरी ओर कुछ कहते हैं कि ये मानसिक कारण होते हैं जो शारीरिक अक्षमता लाते हैं। यह सच है कि जब भी कोई समस्या होती है तो वहाँ एक माइंड-बॉडी रिलेशनशिप जरूर होती है, और पूरे सिस्टम का बैलेंस बिगड़ा हुआ होता है।

समस्या को सुलझाना

हल निकालने के लिए यह बहुत जरूरी है कि हम मानें कि माइंड-बॉडी रिलेशनशिप जैसी कोई चीज होती है और यह समझना भी जरूरी है कि इससे स्त्री कामेच्छा पर क्या असर पड़ता है। महिलाओं के दिमाग, शरीर और भावनाओं के नज़रिये के अनुसार पता लगाना चाहिए कि कामेच्छा में रुकावट आखिर कहाँ आ रही है। बस एक नकारात्मक सेक्स अनुभव भी महिला की कामेच्छा बदलने के लिए काफी होता है और इसके बाद उत्तेजित होना कठिन हो जाता है।

पाएँ ओरगाज़्म का चरम सुख हर रात!

Vigimin gel

देती है हर औरत को
नियमित रूप से चरम सुख की प्राप्ति का आनंद

अपने कारणों को ठीक से समझें और आप जिस स्थिति में हों उसी अनुसार उन्हें हल करने की कोशिश करें। हो सकता है आपको हॉरमोनल बदलाव या फिर संभोग में दर्द जैसी फ़िजिकल समस्याएँ हों। हो सकता है सेक्स के दौरान आपका मन यहाँ-वहाँ भटक जाता हो या फिर सेक्स में सहजता जाती रही हो और वो बस एक रोजाना के उबाऊ काम की तरह बन कर रह गया हो।

अपनी कामेच्छा बढ़ाएँ

कामेच्छा बढ़ाने की शुरुआत नए सेक्स उकसावों की मदद से किया जा सकती है। महिलाओं में उत्तेजना, अधिकतर कामेच्छा को जागृत करने के उकसावों को ग्रहण करने की क्षमता से आती है। प्यार के संकेत, फ्लार्टिंग और तारीफ़ें एक सकारात्मक भावनात्मक जुड़ाव उकसाने में काफी प्रभावशील होते हैं और जिनसे महिला की कामेच्छा जागृत हो सकती है। उत्तेजना ही महिलाओं की कामेच्छा का आधार है, लेकिन यहाँ ज़िम्मेदारी दोनों पक्षों की होती है।

जब कोई चीज अच्छी लगती हो तो उसे अच्छा मानें और उन क्षणों का पूरा आनंद लें, अपने पार्टनर से बात करें और फिर आप दोनों साथ में आनंद ले सकते हैं।

पाएँ ओरगाज़्म का चरम सुख हर रात!

Vigimin gel

देती है हर औरत को
नियमित रूप से चरम सुख की प्राप्ति का आनंद

LEAVE A REPLY