यह वो प्रश्न है जो आपने खुद से कभी न कभी जरूर पूछा होगा। लेकिन चूंकि वाइन की बॉटल पर कैलोरियाँ नहीं लिखी होतीं, यह अंदाज़ लगाना मुश्किल होता है कि वाइन आपके वेट-लॉस प्लान में कैसे फिट होगी।

यदि आपको वाइन पसंद है तो आप जानती होंगी कि वाइन के कई हैल्थ फायदे हैं। अमेरीकन इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर रिसर्च के अनुसार शोध इसी ओर इशारा करते हैं कि वाइन में पाए जाने वाले फ़ाइटोकेमिकल (जैसे इलाजिक एसिड और रेसवेराट्रोल) कैंसर से लड़ने और दाह में फायदेमंद होते हैं।

कुछ शोधों ने तो यह भी दिखाया है कि एक सीमा में रहकर शराब पीने से हार्ट संबंधी समस्याएँ और मृत्यु की रिस्क कम हो सकती है।

हैल्थ को होने वाले फायदे अलग रखकर यदि हम वजन घटाने की बात करें तो किसी भी तरह की शराब अनियंत्रित रूप से पीने से आपके दुबले होने के प्लान फेल हो सकते हैं। सबसे बड़ी बात है सीमा में रहना।

अमेरिकन एफडीए के अनुसार महिलाओं के लिए शराब पीने की सीमा है रोज एक ग्लास (पाँच आउंस)। पाँच आउंस वाइन में, वाइन के एरिया और टाइप के अनुसार 80 से 120 कैलोरी तक हो सकती हैं। मजेदार तथ्य: तो यह है कि यह एक आउंस डार्क चॉक्लेट में पाई जाने वाली कैलोरी से भी कम है। इसलिए एक ग्लास (या दो भी) पी लेने से आप लक्ष्य से ज़्यादा दूर नहीं भटकने वाली हैं।

बस इसे दूसरी ट्रीट्स की तरह ही मानें और दिन की या हफ्ते भर की कैलोरी एडजस्ट करके वाइन को उसमें फिट कर लें।

शार्डनी, व्हाइट ज़िनफैन्डेल और सॉवींन्योन वाइन्स में कम कैलोरी होती हैं। इन सब में 85 कैलोरी, 2.6 ग्राम कार्ब और 1 ग्राम शुगर होती हैं। हैल्दी लाइफस्टाइल में व्हाइट वाइन को फिट करना जरा मुश्किल होता ही जिनके हर ग्लास में कम से कम 14 ग्राम कार्ब, 8 ग्राम शुगर और 164 कैलोरी होती हैं।

लाल वाइनों में मरलोट, पिंनो न्वार, और रोज़ लें जिनमें 3 ग्राम कार्ब, 1 ग्राम शुगर और 88 कैलोरी होती हैं। और हाँ अपनी शेरी और मार्सला के ग्लास पर भी नज़र रखें क्योंकि इन वाइन्स में कम से कम 14 कार्ब, 8 ग्राम शुगर और 164 कैलोरी हो सकती हैं।

शराब के दूसरे विकल्पों जैसे बीयर, मार्गारीता, और यहाँ तक वोड्का क्रैनबेरी की तुलना में वाइन काफी अच्छी चॉइस होती है।

यदि आप सीमित मात्रा में वाइन लेंगी तो आपके वजन कम करने के प्लान बिगड़ेंगे नहीं। चीयर्स!

LEAVE A REPLY