एक इनोवेटिव Electricity Saving Box डिवाइस आपके घर के किसी भी कमरे में ऊर्जा की खपत को कम करने में आपकी खासी मदद करती है. आज के समय में लोगों द्वारा उपयोग में लाये जाने वाले घरेलू उपकरणों की संख्या को देखते हुए बिजली के बिलों में भी बढ़ोत्तरी हो रही है. यहां तक कि अगर आप बिजली बचाने की हर कोशिश करें और अपने कार्यों को भी बिजली के बचत के अनुसार ढाल लें फ़िर भी बिजली के खर्चे में कोई ख़ास कमी नहीं आती है.

ऐसी स्थिति में यह सवाल उठता है कि तकनीकी प्रगति के युग में जबकि इतने उपकरणों का अविष्कार हो रहा है, ऐसे समय में ऐसे उपकरणों के प्रयोग को क्यों सीमित कर देना चाहिए? इसके अलावा, इन प्रतिबंधों से कुछ ख़ास परिणाम भी नहीं प्राप्त होता है. उपकरणों के कार्य को ख़ुद से प्रतिस्थापित करने में समय की बहुत अधिक खपत होती है. इस समय को किसी अन्य कार्य को प्रभावी ढंग से करने या फ़िर अपने आप, रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ समय बिताकर प्रयोग में लाया जा सकता है.

यह डिवाइस आख़िरकार है क्या?

Electricity Saving Box डिवाइस बिजली के उपकरणों की ऊर्जा खपत को काफी कम करने में मदद करती है. इसके अलावा, इस उपकरण के कार्य करने की शैली “पुराने प्रयोग में आने वाले” किलोवाट की तुलना में एकदम विपरीत सिद्धांत पर आधारित है. इस डिवाइस का उद्देश्य ऊर्जा कंपनियों को धोखा देना कदापि नहीं है. इसका मुख्य कार्य बिजली आपूर्ति नेटवर्क में हो रही उर्ज़ा की बर्बादी को कम करना है.

इस दृष्टिकोण के साथ, आप इस अद्भुत प्रणाली के एक महीने के उपयोग में ही बिजली कंपनी से आने वाले बिल्स में बहुत बड़ा अंतर देख सकते हैं. वे लोग जो कि पहले से ही इसका लाभ लेकर पैसे बचा रहे हैं और तार्किक ढंग से ऊर्जा संसाधनों को सही प्रयोग कर रहे हैं उनकी प्रतिक्रियाओं के अनुसार, यह डिवाइस उनके मासिक खर्चे में ३० से ५० प्रतिशत तक बिजली की लागत कम करने में मददगार साबित हो रही है.

और ख़ास बात तो यह कि इसके कुछ ही महीनों के प्रयोग के बाद इसकी पूरी कीमत बसूल हो जाएगी क्योंकि यह बिजली के बिल में इतनी ज्यादा कमी लायेगी.

बिजली की खपत में कमी क्यों आती है?

सच्चाई यह है कि ज्यादातर उपकरण जो कि कंपनियाँ हमें बेचती हैं, वे वास्तव में पूरी उर्ज़ा का प्रयोग नहीं करते हैं. आधुनिक मीटर की सटीकता के बावजूद भी वे उपभोक्ताओं के लिए “अनुचित” परिणाम प्रदान करते हैं क्योंकि बिजली आपूर्ति नेटवर्क में हो रही उर्ज़ा के नुकसान को भी बिजली के बिल में जोड़ दिया जाता है.

भौतिक विज्ञान की दृष्टि से, एक्टिव और रिएक्टिव २ तरह के पॉवर होते हैं. औसत उपभोक्ता के लिए, एक्टिव उर्ज़ा ही उपयोगी होती है क्योंकि इसका सभी विद्युत उपकरणों में प्रयोग होता है. रिएक्टिव ऊर्जा एक आम प्रयोगकर्ता के लिए पूरी तरह से बेकार है, क्योंकि यह सिर्फ एक्टिव उर्ज़ा की तरह, सभी तारों में संचारित होकर वोल्टेज में अवांछित उतार-चढ़ाव का जनन करती है; यही उतार-चढ़ाव किलोवाट और खतरनाक चुंबकीय क्षेत्र में वृद्धि करता है – कुल मिलाकर कह सकते हैं कि यह अनावश्यक ऊर्जा है.

इस ख़ास Electricity Saving Box के कारण, अब आप केवल उसी बिजली के लिए भुगतान कर सकते हैं जिसका कि आपने प्रयोग किया है.

इस डिवाइस के सरल सिद्धांत के रूप में एक आधुनिक आदमी के लिए इसमें सभी आवश्यक गुण विद्यमान हैं:

  • यह ऊर्जा की खपत को कम कर देती है;
  • यह विद्युत चुम्बकीय विकिरण के हानिकारक प्रभावों को कम कर देती है;
  • यह बिजली के सभी उपकरणों की उम्र को बढ़ाती है;
  • यह आपको कुशलतापूर्वक बिजली के प्रयोग की छूट प्रदान करती है.

यह हर वैज्ञानिक दृष्टिकोण से सरल और सस्ती है; साथ ही Electricity Saving Box डिवाइस में इस्तेमाल की गयी तकनीक की वजह से बिजली के तर्कसंगत उपयोग से संबंधित कई समस्याओं को हल करने में भी आसानी होती है.

उपकरण से प्राप्त सुविधाएँ

इस डिवाइस का प्रयोग बहुत ही सरल है. इसे बस प्लग में लगा दें और शुरू कर दें. बिजली बचत करने की प्रक्रिया अपने आप ही प्रारंभ हो जाएगी. आपको इसके अलावा कुछ भी नहीं करना है. आप कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण उपयोग कर सकते हैं और महीने के अंत में आपको सिर्फ मीटर और इसके बिल पर ध्यान देना है. इस उपकरण को कुछ इस तरह से बनाया गया है कि यह हर आम घरेलू उपकरण के लिए उपयुक्त है.

लेकिन आप को यह समझना चाहिए कि किसी भी, यहां तक कि सरल उपकरण का भी सही ढंग से इस्तेमाल किया जाना चाहिए. जब Electricity Saving Box का उपयोग कर रहे हों तो इस बात को सुनिश्चित करें कि कमरे में नमी ८५% से अधिक न हो. इसका तात्पर्य है कि इस डिवाइस को बाथरूम में या स्विमिंग पूल के पास प्रयोग में नहीं लाया जा सकता है.

यह उपकरण इस्तेमाल करने में एक और बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसका उपयोग तभी किया जा सकता है जब कि इससे जुड़े उपकरणों की कुल विद्युत क्षमता ५ किलोवाट से १९ किलोवाट के मध्य में है. अगर इस बात का पालन किया जाये, तो एक ही उपकरण पूरे घर के लिए पर्याप्त होगा.

डिवाइस की प्रभावशीलता

यह उपकरण ऊर्जा बचाने के साथ-साथ अवांछित चुंबकीय क्षेत्र के नकारात्मक प्रभावों को समाप्त करने में भी असरदार होती है. यह छोटा सी डिवाइस इसके प्रयोग के पहले दिन से काम करना शुरू कर देती है. इस अद्वितीय डिवाइस के निर्माता इस उत्पाद की उच्च गुणवत्ता के भरोसे पर इस पर दो साल की वारंटी भी प्रदान करते हैं.

प्रभावी बचत की दृष्टि से, यह डिवाइस बिजली के खर्चे को कम करने में अच्छी ख़ासी मदद करती है:

  • ५०% तक – एयर कंडीशनर, कंप्यूटर, वाशिंग मशीन और ड्रायर के उपयोग में;
  • ४५% तक – टीवी, कुकर, माइक्रोवेव ओवन के उपयोग में,
  • ४०% तक – फ्रिज, वॉटर हीटर के उपयोग में,
  • ३५% तक – केतली, टोस्टर, कॉफी मेकर, लैंप के उपयोग में;
  • ३०% तक – ड्रिल, बिजली आरी के उपयोग में,

इस उपकरण के ख़ास प्रभाव के कारण, इसके परिणाम को प्रयोग के पहले महीने से ही देखा जा सकता है. एक साल बाद, इससे बचाया गया धन आपको विस्मित कर देगा और किसी भी उपयोगकर्ता के दिल को खुश कर देगा.

LEAVE A REPLY